यात्री सेवाओ का सिटीजन चार्टर एवं यात्री सुविधाये


यात्री सुविधाये (स्टेशन एवं गाडी में )

 
प्रतिक्षलाय, विश्रामालय, लाइसेंस कुली, व्हील चेयर,बीओसी प्रथमोपचार बेडरोल
 


 

यात्री सेवाओ का सिटीजन चार्टर 
प्रस्तावना : यह चार्टर रेल प्रशासन की निम्नलिखित कार्यो के लिये प्रतिबधता है :
(1) सुरक्षित एवं निर्भर रेलगाड़ी सेवाये प्रदान.
(2) विभिन्न यात्री सेवाओ हेतु यथासंभव अधिसूचित मानक स्थापित करना.
(3) सौजन्यपूर्ण एवं क्षमतापरक खिड़की सेवाये प्रदान करना.
(4) रेलगाड़ी तथा रेलवे स्टेशनों पर पर्याप्त यात्री सुविधाएँ सुनिश्चित करना.
(5) शिकायत एवं कठिनाइयों का यथासंभव समयबध्द निराकरण.

सिटीजन चार्टर में उल्लेखित यात्री सेवाये:
(1) आरक्षण, 
(2) बुकिंग,
(3) खोया, कटा फटा एवं विरूपित - टिकटों पर कार्यवाही,
(4) रियायते,
(5) विशेष गाड़ियाँ,
(6) पूछताछ एवं सूचना,
(7) खानपान सेवा,
(8) साफसफाई- ,
(9) यात्री सुविधाएँ,
(10) यात्री असुविधा/कठिनाईयों का निराकरण
(11) सामान की चोरी पर कार्यवाही,
(12) यात्रियों का सहयोग.

यात्री सुविधाये (स्टेशन एवं गाड़ी में)
यात्री - सुविधाये :
स्टेशन पर दी जानेवाली सुविधाएँ:
1. टिकट बुकिंग सुविधा 
2.प्लेटफार्म 
3.पीने का पानी 
4.प्रतीक्षालय 
5.बेंच 
6. प्लेटफार्म पर छत 
7. प्रकाश व्यवस्था 
8.पंखे 
9.शौचालय 
10. पैदल पुल
11.समय सारणी 
12.घड़ी 
13.विश्रामालय 
14.प्रतीक्षालय 
15.अमानती सामान घर 
16. पूछताछ  कार्यालय 
17. एन.टी. ई. एस.
18. आय बी आर एस
19. जन उद्घोषणा सुविधा 
20. वाटर कूलर 
21. बुक स्टाल 
22. खानपान की व्यावस्था 
23.ट्रेन इंटीकेटर बोर्ड 
24.सायनेजेज 
25. पार्किंग व्यवस्था 
26. पब्लिक टेलीफोन बूथ 
27. माड्यूलर केटरिंग स्टाल 
28. ऑटोमेटिक वेडिंग मशीन 
29. पे एंड यूज शौचालय 
30. टच स्क्रीन पर आधारित पूछताछ व्यवस्था
31. पी.ओ.ई.टी.
32. वाय फाय सुविधा 
33, फ़ूड प्लाजा 
34.. एटीएम की सुविधा 
35. नामित स्टेशनों पर वाटर वेडिंग मशीन 


गाड़ी में दी जाने वाली सुविधाये :- 
1. बेड रोल 
2.पेंट्री कार 
3.पंखे तथा लाइट 
4. मोबाईल / लैपटॉप चार्जिंग सुविधा
5. एफ आय आर दर्ज करने की सुविधा
6.अलार्म चेन पुलिंग 
7.आर. पी. एफ सुरक्षा 
8.इमरजेंसी खिड़की
9.प्रथमोचार
10. स्ट्रेचर 
11. महिला सुरक्षा कर्मी 
12.समाचार पत्र / पत्रिकाए 
13.अग्निशमन उपकरण 
14.आन बोर्ड सफाई कर्मचारी 
15. वाय फाय सुविधा

प्रतीक्षालय, विश्रामालय, लाइसेंस कुली, व्हील चेयर, बीओसी प्रथमोपचार बेडरोल 

प्रतीक्षालय 

1. यात्रियों की सुविधा के लिये स्टेशनों पर प्रतीक्षालय की व्यवस्था की गयी है.
2.स्टेशन मास्टर्स को निर्देश दिये गये है की प्रतीक्षालय को गाड़ी के आगमन के दो घंटे पहले खोले और गाड़ी के प्रस्थान से दो घंटे बाद उसे बंद कर दे, ताकि अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश रोका जा सके.
3. रात के गाडियों से आने वाले यात्री प्रतीक्षालय में सुबह तक रुक सकते है तथा रात के गाडियों से जाने वाले यात्री प्रतीक्षालय में उनकी गाड़ी के प्रस्थान तक रुक सकते है.
4. अलग - अलग श्रेणियों के यात्रियों के लिये अलग - अलग श्रेणी के प्रतीक्षालय की सुविधा है. महिला प्रतीक्षालयो में पुरुष यात्रियों प्रवेश वर्जित है.
5. प्रतीक्षालय में स्टेंडेंट के पास एक रजिस्टर रखा जाता है जिसमे वहा प्रवेश करने वाले यात्रियों के टिकट या पास का विवरण दर्ज करना चाहिये.
6. टिकट कलेक्टर्स को निर्देश दिये गये है की वह समय समय पर प्रतीक्षालयो की जांच करे, ताकि अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश रोका जा सके.

विश्रामालय तथा डार्मिटरीज - 

1. यात्रियों की सुविधा के लिये प्रमुख स्टेशनों पर वातानुकूल एवं गैरतानुकूल विश्रामालय की व्यवस्था की गयी है.

2. स्टेशनों पर आने वाले तथा जाने वाले अधिकृत टिकटधारक यात्री ही विश्रामालय और  डार्मिटरीज  के बेड के लिये आवेदन कर सकते है. यह सेवा उचित मूल्य पर प्रदान की जायेगी.
3.आवेदन पत्र के साथ यात्री का टिकट प्रस्तुत करना आवश्यक है. उपलब्धता होने पर IRCTC व्दारा ऑनलाइन बुक किये जायेगे. स्टेशन मास्टर व्दारा रूम की उपलब्धता की पुष्टि करने पर ही आबंटन किया जायेगा.
4.यात्रियों के टिकट की वैधता कमरा या बेड रोल आबंटित करने से पहले की जायेगी.
5.ठहरने की अवधि के अनुसार 24 या 12 घंटे के लिये शुल्क जमा लार लिया जाएगा.
6. यदि एक दिन से अधिक समय के लिये विश्रामालय में रुकते है तो अगले दिन से 25% अधिक शुल्क लिया जाएगा.

लायसेंस कुली 

1. भारतीय रेल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यात्रियों का सामान निर्धारित दर पर  सामान ढोने के लिये लायसेंस कूली की व्यवस्था की गई है.

2. लायसेंस कुली निर्धारित गणवेश में बैज लगाकर रहते है.
3.लायसेंस कूली व्दारा अधिक प्रभार वसूल किये जाने या अन्य किसी बारे में शिकायत स्टेशन मास्टर के पास करना चाहिये ताकि उनपर उचित कार्यवाही की जा सके.

व्हील चेयर तथा स्ट्रेचर 

1. व्हील चेयर तथा स्ट्रेचर कुछ स्टेशनों के स्टेशन मास्टरों के पास से नि: शुल्क प्राप्त किये जा सकते है.
2.व्हील चेयर के लिये उपयोग में सहायता के लिये लायसेंस कूली को दिये जाने वाले निर्धारित प्रभार के दर स्टेशन प्रबंधक के पास उपलब्ध होते है.

बेटरी ओपरेटर  कार 

1. वरिष्ठ नागरिको तथा अपंग यात्रियों की सुविधा के लिये यह सेवा भारतीय रेल के बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध है 
2. आगामी समय में भारतीय रेल इस सुविधा को मोबाईल एप के माध्यम से देने के लिये से प्रयासरत है.
3.इस मोबाईल एप के माध्यम से बेटरी ओपरेटेड कार को अग्रिम बुक किया जा सकेगा.
4.बेटरी ओपरेटेड कार की अग्रिम बुकिंग आय आरसीटीसी की वेबसाइट या 139 पर की जा सकेगी.
5.प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर इस सेवा के लिये पृथक मोबाईल क्रमांक रखने तथा उसे आयआरसीटीसी की ई - टिकटिंग वेबसाइट पर प्रदर्शित करने के निर्देश रेल मंत्रालय ने दिये है.
6. स्टेशनों पर बेटरी ओपरेटेड कार की सेवा प्रदान करने के लिये टेंडर के माध्यम से सेवादाता की नियुक्ति की जाएगी.
7. जिस स्टेशन पर यात्री व्दारा इस सेवा की मांग की जाएगी उस सन्दर्भ का देय प्रभार सहित एसएमएस  सेवादाता तथा यात्री दोनों  को दी जाएगी.
8. सेवादाता आनेवाले यात्रियों के लिये उनके कोच के पास से निकास व्दारा तक तथा बाहर जाने वाले यात्रियों के लिये स्टेशन के प्रवेश व्दार से यात्री के आरक्षित कोच तक बेटरी ओपरेटेड  कार उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा.
9. बेटरी ओपरेटेड कार का सेवा प्रभार सेवादाता व्दारा यात्री से लिया जाएगा.
10. बेटरी ओपरेटेड कार की अग्रिम बुकिंग कराने वाले यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी.
11. अग्रिम बुकिंग नही कराने वाले यात्रियों पहले आया पहले पाया के आधार पर सेवा दी जाएगी.
12. वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग यात्री, गर्भवती महिला तथा बीमार यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी.
13. स्टेशन पर बेटरी ओपरेटेड कारो की संख्या स्टेशन के कुल प्लेटफार्म, उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या तथा कारो की पार्किंग तथा मोड़ने के लिये आवश्यक स्थान पर निर्भर करेगी.
14. बेटरी ओपरेटेड कारो की मरम्मत तथा अनुरक्षण की जिम्मेदारी सेवादाता की होगी.
15. बेटरी को चार्ज करने के लिये विद्युत पॉइंट एवं मुफ्त पार्किंग का स्थान रेलवे व्दारा उपलब्ध कराए जाएगे.

प्रथमोचार  पेटी 

1. सभी लंबी दूरियों पर चलने वाली गाडियों में आवश्यक दवाइयो तथा बंडेज के साथ प्रथमोचार पेटी उपलब्ध रहती है.
2. इसके अलावा राजधानी /शताब्दी एक्सप्रेस गाडियों के ट्रेन सुपरिटेडेंट के पास तथा अन्य नामित गाडियों के गार्ड के पास डिस्पोजेबल दवाइयो के साथ प्रथमोचार पेटी उपलब्ध रहती है.
3. गाडियों पर काम करने वाले फ्रंट लाइन स्टाफ को प्रथमोचार का प्रशिक्षण  दिया जाता है.
4.आवश्यकता पड़ने पर यात्रा कर रहे डॉक्टरो की सहायता ली जाती है.
5. यात्रा के दौरान बीमार होने पर अगले स्टेशन पर जहाँ डॉक्टर उपलब्ध हो, शुल्क का भुगतान करने पर डॉक्टर को बुलाया जा सकता है.
6. आपत्काल में गाड़ी को निर्धारित हाल्ट के अलावा भी रोका जा सकता है.
7. बड़े स्टेशनों पर स्टेशन मास्टर के पास डॉक्टर, अम्बुल्लेस तथा हास्पिटल के विवरण उपलब्ध रहते है ताकि आपातकाल में उपयोग किया जा सके. 


बेड रोल्स 

1. गरीब रथ गाड़ी को छोडकर अन्य सभी गाडियों में वातानुकूल प्रथमश्रेणी, वातानुकूल व्दीतीय श्रेणी तथा वातानुकूल थ्री टीयर में यात्रियों को नि: शुल्क बेड रोल्स सप्लाई किये जाते है.
2.यदि गाड़ी के मूल प्रस्थान स्टेशन पर स्टेशन प्रबन्धक को गाड़ी निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले प्रथम श्रेणी का यात्री बेडरोल के आवेदन करता है, तब स्टॉक की उपलब्धता के अनुसार 25/- रूपये प्रति बेडरोल शुल्क लेकर बेडरोल .. सप्लाय किया जा सकता है.
3. बेडरोल में एक कंबल, एक तकिया, दो चादरे सप्लाय की जाती है.
4.गरीब रथ में बेडरोल की मांग करने पर 25/- रूपये प्रति बेडरोल शुल्क लेकर बेडरोल, सप्लाय किया जा सकता है जिसकी रसीद जारी की जाती है.
5.यात्री को अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से पहले कोच अटेंडेट को बेडरोल लौटाना होगा.

आन लाइन बेडरोल बुकिंग 

1. वैध पीएनआर धारक सभी यात्री निश्चित राशि का भुगतान करके साथ ले जाने वाले बेडरोल  किट को बुक कर सकते है.
2.इस सेवा के लिये www.irctctourism.com वेबसाइट पर क्लिक कर सकते है.
3. साथ ले जाने वाले बिस्तर बंद किट दो प्रकार से है.
1. सूती चादरे (2)      एक थैली में पैक               रूपये 140/- 
तकिया (1)
2. कंबल (1)                एक थैली में पैक             रूपये 110/- 

4. यह सेवा पीएनआर आधारित है, तथा बेडरोल की बुकिंग या IRCTC की वेबसाइट से प्री पेड की जा सकती है या विभिन्न स्टेशनों पर उपलब्ध IRCTC के आउटलेटस पर नगद भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है.
5.आनलाइन बुक किये गये बेडरोल यात्री को उसकी सीट /बर्थ पर उपलब्ध कराये जायेगे.
6.यह सुविधा वर्तमान में मुंबई सी.एस.टी./मुंबई सेन्ट्रल /बेंगलुरु /नई दिल्ली /हजरत निजामुद्दीन/चेन्नई सेन्ट्रल /एवं तिरुवनंतपुरम स्टेशनों पर उपलब्ध है.
7.यह सुविधा शयनयान श्रेणी तथा वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों के लिये उपलब्ध है.

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